Photo from Unplash
Home Entertainment रोमांचक क्रूज यात्रा पर जाना चाहते हैं तो IRCTC लाया है आपके लिए खुशखबरी, इस दिन लॉन्च होगी पहली स्वदेशी लग्जरी क्रूज सर्विस, जानें डिटेल्स
Entertainment - ट्रैवल - September 10, 2021

रोमांचक क्रूज यात्रा पर जाना चाहते हैं तो IRCTC लाया है आपके लिए खुशखबरी, इस दिन लॉन्च होगी पहली स्वदेशी लग्जरी क्रूज सर्विस, जानें डिटेल्स

IRCTC देश में पहली बार क्रूज लाइनर सर्विस शुरू करेगी

पर्यटन व्यस्त जीवन में होने वाले तनाव और थकान को कम करने में मदद करता है। अगर आप कहीं घूमने जाने का मन बना रहे है तो भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) क्रूज पर एक यादगार यात्रा का आनंद उठाने का अवसर देने जा रहा है। IRCTC अब पर्यटकों को और अधिक शानदार और रोमांचक यात्रा का अनुभव देने के लिए नई सेवा की शुरुआत करने जा रहा है।

एक लीडिंग डेली की रिपोर्ट के अनुसार IRCTC देश में पहली बार क्रूज लाइनर सर्विस शुरू करेगी। IRCTC यह क्रूज सर्विस एक निजी कंपनी कॉर्डेलिया क्रूज के साथ मिलकर शुरू कर रही है। भारत का पहला स्वदेशी लग्जरी क्रूज लाइनर 18 सितंबर से मुंबई से गोवा अपनी यात्रा पर निकलेगा। इसकी बुकिंग भी IRCTC की वेबसाइट के जरिए शुरू हो गई है।

Photo from Unplash
Photo from Unplash

देश के पहले स्वदेशी लग्जरी क्रूज लाइनर की लुत्फ उठाने के लिए IRCTC की वेबसाइट http://www.irctctourism.com पर बुकिंग कर सकते हैं। IRCTC के एक अधिकारी ने बताया है कि IRCTC ने भारत में पहले स्वदेशी लग्जरी क्रूज के प्रचार व विपणन के लिए मैसर्स वाटरवेज लीजर टूरिज्म प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित कॉर्डेलिया क्रूज के साथ अनुबंध किया है।

IRCTC के मुताबिक क्रूज लाइनर में करीब 2,000 यात्रियों को ले जाने की क्षमता है। जहाज पर मेहमानों को गोवा, दीव, लक्षद्वीप, कोच्चि और श्रीलंका जैसे कुछ बेहतरीन भारतीय व अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए नौकायन का अनुभव होगा। IRCTC के अनुसार पहले फेज में यह क्रूज अपने बेस स्टेशन मुंबई से रवाना होगा और मई 2022 से क्रूज को चेन्नई में स्थानांतरित कर दिया जाएगा इसके बाद यह श्रीलंका की राजधानी कोलंबो, गाले, त्रिंकोमाली और जाफना जैसे गंतव्यों के लिए रवाना किया जाएगा।

Photo from Unplash
Photo from Unplash

IRCTC के अनुसार क्रूज के किराए को तीन श्रेणियों में रखा गया है। मुंबई से गोवा की दो रातों के सफर के लिए इकोनॉमी क्लास में एक यात्री को 17,877 रुपये, सी-फेसिंग रूम के लिए एक व्यक्ति को 25,488 रुपये भुगतान करना होगा। जबकि बालकनी रूम विद सी फेसिंग व्यू के लिए एक व्यक्ति को दो रात के सफर के लिए 31,506 रुपये देने होंगे। फाइव स्टार होटल की तरह सुविधायुक्त लग्जरी क्रूज में स्वीमिंग पूल, बार, जिम, ओपन सिनेमा, थिएटर एवं रेस्तरां की सुविधा के साथ-साथ सभी आवश्यक चिकित्सा वस्तुओं से सुसज्जित एक चिकित्सा केंद्र भी है।

Photo from Unplash
Photo from Unplash

IRCTC के अनुसार क्रूज में कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले यात्री ही यात्रा कर सकेंगे। इसके अलावा उन्हें 72 घंटे पहले की RTPCR की निगेटिव रिपोर्ट अपने साथ रखनी होगी। IRCTC के मुताबिक चालक दल के सभी सदस्यों का भी वैक्सीनेशन किया गया है। साथ ही सभी से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने को भी कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

शुरू करना चाहतें है नया कारोबार तो भारत सरकार की इस योजना से ले सकते हैं मदद, मिलेगा इतने लाख रुपये तक का लोन

नए स्टार्टअप्स की शुरुआत देश में बेरोजगारी को कम करने में भी सहायक साबित होगी …