Photo from Unplash
Home Entertainment जिम्मेदारी के साथ सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें यूजर्स, रिएक्ट करते हुए नैतिकता का रखें ध्यान
Entertainment - Technology - March 30, 2024

जिम्मेदारी के साथ सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें यूजर्स, रिएक्ट करते हुए नैतिकता का रखें ध्यान

सोशल मीडिया लोगों के मनोरंजन और अपने मन को विचारों को स्वतंत्र रूप से साझा करने का एक सरल मंच है। लेकिन इसका इस्तेमाल करते हुए अक्सर लोग गैर-जिम्मेदार रवैया अपनाते है। सोशल मीडिया पर यूजर्स सामाजिक मुद्दों को भी जोर-शोर से उठाते है लेकिन अक्सर बेतुकी बयानबाजी और सोशल मीडिया पर शेयर किए गए कई भ्रामक पोस्ट के कारण स्थिति जटिल बन जाती है। जिससे सामाजिक सौहार्द भी प्रभावित होता है।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालो को यह समझना होगा कि उनकी हरकते अपने देश को ही नुकसान पहुंचा सकती हैं, यह जरूरी नही की हर बार हम अपने गुस्से को इस तरह से प्रदर्शित करें कि स्थिति और बिगड़ जाए। सोशल मीडिया का इस्तेमाल हमे एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में करना चाहिए। ऐसा न करना देश के सामाजिक सौहार्द के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Photo from Unplash
Photo from Unplash

सोशल मीडिया के अलावा समाचार मीडिया को भी स्थिति देखते हुए अधिक जिम्मेदार होना होगा। पिछले साल LAC पर जब भारत और चीन आमने-सामने थे। तब समाचार चैनलो ने भारत और चीन के बीच शान्ति की उम्मीदों को लगभग समाप्त घोषित कर दिया था। यह ठीक नहीं है, ऐसा करने से आम जन-मानस में शंकाए बढ़ने लगती है क्योंकि युद्ध का खयाल कभी किसी को शांति नही दे सकता। इस तरह के प्रदर्शन से दोनों देशो के लोगो के बीच आपसी घृणा भी बढ़ जाएगी।

ऐसे गैर-जिम्मेदार रवैये से कई ऐसी जानकारिया भी सामने आ जाती हैं जिनका गुप्त रहना ही ठीक हैं। कई बार मीडिया के मर्यादा से अधिक दखल पर सवाल उठ चुके हैं। कई बार कहा गया कि सुरक्षा के लिहाज से गुप्त रहने वाली जानकारियों को मीडिया में नहीं दिखाना चाहिए। इसलिए मीडिया को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी।

Photo from Unplash
Photo from Unplash

आजकल जिस तरह से सोशल प्लेटफॉर्म्स पर भ्रामक सामग्री फैलाई जाती है उसपर रिएक्ट करने से पहले उसकी जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए। सोशल मीडिया और अन्य सभी प्रकार के डिजिटल माध्यम से सामाजिक जानकारी शेयर करते हुए प्रत्येक व्यक्ति को ये ध्यान में रखना चाहिए कि उसके एक कदम का परिणाम क्या हो सकता है। यह सभी की नैतिक जिम्मेदारी है और इसका निर्वाह करना प्रत्येक नागरिक का मूल कर्तव्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

शुरू करना चाहतें है नया कारोबार तो भारत सरकार की इस योजना से ले सकते हैं मदद, मिलेगा इतने लाख रुपये तक का लोन

नए स्टार्टअप्स की शुरुआत देश में बेरोजगारी को कम करने में भी सहायक साबित होगी …