YouTubers
Home Entertainment भुवन बाम, कैरी मिनाटी और निशा मधुलिका सहित ये हैं भारत के टॉप 10 यूट्यूबर्स, देखें पूरी लिस्ट
Entertainment - टॉप 10 - November 15, 2021

भुवन बाम, कैरी मिनाटी और निशा मधुलिका सहित ये हैं भारत के टॉप 10 यूट्यूबर्स, देखें पूरी लिस्ट

यूट्यूब जैसे चर्चित प्लेटफॉर्म का लाभ उठाते हुए कई बहुमुखी प्रतिभा के भारतीय कलाकारों ने खूब चर्चा बटोरी है

ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब डिजिटल जगत के सबसे चर्चित प्लेटफॉर्म्स में से एक है। यूट्यूब न केवल लोगों तक मनोरंजन को सरलता से पहुंचाता है बल्कि इसने भारतीय टैलेंट को भी एक शानदार मंच मुहैया कराया है। इस प्लेटफॉर्म पर किसी को भी अपनी बात रखने और अपना टैलेंट दिखाने का पूरा मौका मिलता है। यूट्यूब जैसे चर्चित प्लेटफॉर्म का लाभ उठाते हुए कई बहुमुखी प्रतिभा के भारतीय कलाकारों ने खूब चर्चा बटोरी है।

यूट्यूबर भुवन बाम आज देश के हर घर में पहचाने जाते हैं। उन्होंने अपनी प्रतिभा से साबित किया कि एक युवा अगर चाहे तो वह यूट्यूब के जरिए देश-विदेश में नाम कमा सकता है। भुवन बाम आज इंटरनेशनल लेवल पर मशहूर है। भुवन बाम के अलावा आशीष चंचलानी, कैरी मिनाटी, अमित बड़ाना और निशा मधुलिका जैसे चर्चित भारतीय यूट्यूबर्स ने भी डिजिटल दुनिया में अपना लोहा मनवाया है। आज इस लेख के जरिए हम अपने पाठकों को भारत के टॉप 10 यूट्यूबर्स के बारे बताएंगे।

भुवन बाम

जब भी कोई यूट्यूब सुपरस्टार की बात करता है तो सबसे पहले भुवन बाम का नाम ही आता है। भुवन बाम का यूट्यूब चैनल BB Ki Vines 23 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स वाला चैनल है। इस चैनल ने साल 2016 में वेबटवासिया अवॉर्ड पर सबसे लोकप्रिय चैनल’ का खिताब हासिल किया था। दिल्ली के शहीद भगत सिंह कॉलेज से डिग्री पाने वाले भुवन, यूट्यूब सेंसेशन के साथ-साथ पूरे भारत के यूथ के लिए एक प्रेरणा हैं।

Bhuvan Bam
Photo shared by Bhuvan Bam[Instagram]

आशीष चंचलानी

आशीष चंचलानी अपने यूट्यूब चैनल के जरिए समाज के छोटे-छोटे लेकिन जरुरी विषयों को हास्य और बेहतर मनोरंजन सामग्री के साथ यूट्यूब पर पेश करते हैं। इसके लिए आशीष चंचलानी को बेहद पसंद किया जाता है। आशीष चंचलानी की कॉमिक टाइमिंग और उनकी क्रिएशन यूट्यूब की बेस्ट एंटरटेनमेंट कंटेंट्स में एक है। आशीष ने सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री हासिल की थी। लेकिन उनका झुकाव अभिनय की ओर ही रहा है। आशीष की फैमिली का भी उनके करियर को पूरा सपोर्ट है।आशीष चंचलानी के चैनल के इस समय 26.9 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

Ashish Chanchalani
Photo shared by Ashish Chanchalani[Instagram]

हर्ष बेनीवाल

हल्के-फुल्के कॉमिक अंदाज के साथ एक बेहद मजबूत हास्य सामग्री को प्रस्तुत करने में हर्ष बेनीवाल की कोई तुलना नहीं है। वह एक लोकप्रिय इंडियन यूट्यूब स्टार हैं। हर्ष ने अपने अभिनय के जुनून को यूट्यूब पर उतारा है। आज इंस्टाग्राम से लेकर फेसबुक तक लाखों फैंस के साथ वह टॉप यूट्यूबर बन चुके हैं। उनके चैनल के इस समय 13.7 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

Harsh Beniwal
Photo shared by Harsh Beniwal[Instagram]

कैरी मिनाटी

रोस्टिंग के क्षेत्र में यूट्यूब पर कैरी मिनाटी का नाम सबसे पॉपुलर है। कैरी मिनाटी अपने व्यंगात्मक अंदाज में पेश किए जाने वाले वीडियो के लिए जाने जाते हैं। बता दें कि कैरी मिनाटी का असली नाम अजय नागर है। लेकिन उनके फैंस उन्हें कैरी ही बुलाते हैं। कहा जाता है कि इन्होने अपना पहला वीडियो महज 10 साल की उम्र में ही यूट्यूब पर डाला था। कैरी मिनाटी के चैनल पर 32.9 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

Carry Minati
Photo shared by Carry Minati[Instagram]

अमित बड़ाना

अमित बड़ाना ने डिजिटल जगत में काफी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। बड़ाना का देशी अंदाज उन्हे दर्शकों के साथ बेहद करीब से जोड़ता है। उत्तरप्रदेश के फरीदाबाद मे रहने वाले अमित ने पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा है। उनके चैनल पर कुल 23.6 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

Amit Bhadana
Photo shared by Amit Bhadana[Instagram]

संदीप माहेश्वरी

पॉपुलर इन्फ्लुएंसर संदीप माहेश्वरी यूट्यूब पर भी बेहद चर्चित हैं। वह लोगों को प्रेरणा देने और जीवन में सफल होने के बारे में महत्वपूर्ण राय देने के लिए पहचाने जाते हैं। संदीप माहेश्वरी ने एक फोटोग्राफर के रूप में काम की शुरुआत की थी। वह सेमिनार में जाकर लोगों के लिए जीवन बदलने वाली सलाह देते हैं। उनके दृष्टिकोण समाज को आशा से भर देता है। संदीप के यूट्यूब पर 21.4 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

निशा मधुलिका

फूड ब्लॉगर निशा मधुलिका ने पूरे देश की महिलाओं के लिए एक मिशाल पेश की है। 59 साल की उम्र में निशा मधुलिका यूट्यूब पर फूड ब्लॉग चलाती हैं। 12.1 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ निशा मधुलिका अपने फैंस की फेवरेट चाची बन चुकीं हैं। वह पिछले कई सालों से लोगों को खाने की रेसिपी देती आई हैं। उन्होंने यूट्यूब की शीर्ष शेफ कॉफी टेबल बुक में भी काम किया है।

टेक्निकल गुरूजी

यूट्यूब पर जब सबसे विश्वसनीय तकनीक से संबंधित/गैजेट समीक्षाओं को प्राप्त करने की बात जब आती है। तो सबसे पहला जो नाम आता है वह Technical Guruji का होता है। टेक्निकल गुरूजी (Technical Guruji) ने साल 2015 में अपने YouTube चैनल की यात्रा शुरू की। जहां उन्होंने हिंदी भाषा में प्रौद्योगिकी, स्मार्टफोन, समीक्षा, अनबॉक्सिंग आदि के बारे में वीडियो अपलोड किए। Technical Guruji के यूट्यूब पर 21.8 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

टोटल गेमिंग

ऑनलाइन गेमिंग पिछले कुछ सालों में यंगस्टर्स के बीच बेहद पॉपुलर हुआ है। एक अच्छा गेमर बनने के लिए लोगों को अक्सर किसी की मदद लेनी पड़ती है। टोटल गेमिंग (Total Gaming) एक ऐसा ही यूट्यूब चैनल है जहां आपको गेमिंग के शानदार वीडियो मिलेंगे। अजय द्वारा यूट्यूब चैनल Total Gaming और Total Gaming Live साल 2018 में शुरू किए गए थे। अजय की सफलता का सफर एक गेमर के रूप में जारी है जहां वह कभी-कभी Free Fire के अलावा अन्य गेम्स को भी स्ट्रीम करते हैं। Total Gaming के यूट्यूब पर 29.6 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

Make Joke Of (MJO)

इन सभी के अलावा यूट्यूब पर MJO एनीमेशन के क्षेत्र में तेजी से प्रगति करने वाला चैनल बन गया है। शुद्ध देशी अंदाज के साथ एनिमेटेड किरदारों को पेश करने वाला यह चैनल मनोरंजन की दिशा में नया मोड़ लेकर आया है। साल 2017 में शुरू हुआ MJO 11 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ लगातार आगे बढ़ रहा है। MJO के यूट्यूब पर 11.1 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

शुरू करना चाहतें है नया कारोबार तो भारत सरकार की इस योजना से ले सकते हैं मदद, मिलेगा इतने लाख रुपये तक का लोन

नए स्टार्टअप्स की शुरुआत देश में बेरोजगारी को कम करने में भी सहायक साबित होगी …