काउंसलर
Home लाइफ़स्टाइल काउंसलर के रूप में ऐसे रखें बिजी शेड्यूल में खुद का ध्यान, अन्य लोगों के लिए भी फायदेमंद है ये टिप्स

काउंसलर के रूप में ऐसे रखें बिजी शेड्यूल में खुद का ध्यान, अन्य लोगों के लिए भी फायदेमंद है ये टिप्स

हेल्पलाइन (Helpline) पर एक काउंसलर (Counselor) के रूप में खुद की देखभाल और इमोशनल वेल-बींग को प्राथमिकता देना आवश्यक है, विशेष रूप से कई उच्च-तनाव वाले कॉल के साथ मांग वाले दिनों के दौरान। यहाँ आत्म-जागरूकता और आत्म-देखभाल को लेकर कुछ रणनीतियाँ हैं जिनका उपयोग अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए कर सकते हैं।

इमोशनल बॉउंड्रीज: भावनात्मक सीमाएँ स्थापित करना और बनाए रखना महत्वपूर्ण है। जबकि कॉल करने वालों के साथ आपंको सहानुभूति रखना हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि उनकी भावनाएँ आपकी अपनी नहीं हैं। आप खुद को याद दिलाएंगे कि आप उनका सपोर्ट करने के लिए हैं लेकिन आप व्यक्तिगत रूप से उनके भावनात्मक बोझ को नहीं उठा सकते।

सहकर्मी सहायता और डीब्रीफिंग: आप उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करें, जैसे कि सहकर्मियों या पर्यवेक्षक के साथ पर्यवेक्षण या डीब्रीफिंग सत्र। काम की प्रकृति को समझने वाले अन्य लोगों के साथ अनुभव और भावनाओं को साझा करना, भावनात्मक रूप से बहुत अच्छा हो सकता है और मूल्यवान सहायता प्रदान कर सकता है।

पेशेवर सहायता की तलाश: यदि इमोशनल बोझ बहुत अधिक हो जाता है, तो मैं मदद करने वाले पेशेवरों के साथ काम करने में अनुभवी चिकित्सकों या परामर्शदाताओं से पेशेवर सहायता लें। वे मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं और आपको किसी भी कठिन भावनाओं को संसाधित करने में मदद कर सकते हैं जो उत्पन्न हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: घर को नैचुरली ठंडा रखने के लिए इन एक्सेसरीज का करें इस्तेमाल

आत्म-जागरूकता: आप अपनी भावनाओं और तनाव के स्तर को पहचानने और स्वीकार करने के लिए आत्म-जागरूकता (Self-awareness) विकसित करें। अपनी भावनाओं के प्रति सचेत रहने से आपको यह पहचानने में मदद मिल सकती है कि आपको कब ब्रेक लेने या सहायता लेने की आवश्यकता है।

साँस लेने के व्यायाम और ग्राउंडिंग तकनीक: कॉल के दौरान और बीच में, आप खुद को केंद्रित करने और तनाव को कम करने के लिए गहरी साँस लेने के व्यायाम और ग्राउंडिंग तकनीकों का अभ्यास करूँगा। ये तकनीकें मुझे चुनौतीपूर्ण स्थितियों के बीच केंद्रित और शांत रहने में मदद कर सकती हैं।

सेल्फ-केयर के लिए समय: आप काम के घंटों के बाहर सेल्फ-केयर (Self-care)को प्राथमिकता दूँगा। व्यायाम, शौक, प्रियजनों के साथ समय बिताना या माइंडफुलनेस अभ्यास जैसी गतिविधियों में शामिल होना, जो मुझे खुशी और आराम देते हैं, मेरी भावनात्मक बैटरी को रिचार्ज करने में मदद कर सकते हैं।

सफलताओं पर चिंतन करना: कॉल करने वालों के जीवन पर मेरे द्वारा किए गए सकारात्मक प्रभाव को याद दिलाना महत्वपूर्ण है। सफल बातचीत पर चिंतन करना और यह याद रखना कि मैं बदलाव ला रहा हूँ, प्रेरणा और संतुष्टि की भावना प्रदान कर सकता है।

इन रणनीतियों को लागू करके, कठिन दिनों में अपनी भावनाओं को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकता हैं कि आप अपनी भलाई का ख्याल रखते हुए संकट में कॉल करने वालों को आवश्यक सहायता प्रदान करना जारी रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पेंगुइन का सोलो एडवेंचर: बैटमैन के बिना गोथम, देखें ट्रेलर

2022 की फिल्म द बैटमैन का स्पिन-ऑफ होने के बावजूद, आगामी एचबीओ सीरीज़, द पेंगुइन में रॉबर्…